Saturday 30 August 2014

आज की धमाकेदार खबर मोदी ने जापान से भेजा वाराणसी को तोहफा, क्योटो की तर्ज पर स्मार्ट सिटी बनेगी काशी.

 आज की धमाकेदार खबर नरेंद्र मोदी ने जापान से भेजा वाराणसी को तोहफा, क्योटो की तर्ज पर विकसित होगी काशी..

जापान की धरती पर नरेंद्र मोदी के कदम रखते ही भारत और मेजबान के बीच पहला करार हुआ है. इस करार के तहत क्योटो की तर्ज पर काशी को विकसित किया जाएगा यानी बनारस को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा. इस संबंध में क्योटो के मेयर और भारतीय राजदूत के बीच एक समझौता हुआ.
5 दिनों के दौरे पर आज जापान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत हुआ. जापानी पीएम शिंजो आबे ने प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी की अगुवानी की. आबे ने क्योटो के सरकारी गेस्ट हाउस में मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. मोदी ने आबे को तोहफे में श्रीमद्भागवत गीता और विवेकानंद की किताब भेंट की.और भी...

पीएम मोदी भारत से गुलाबी कुर्ते और जैकेट में रवाना हुए थे, लेकिन ओसाका एयरपोर्ट पर वो काले रंग की बंद गले की कोट में नजर आए. प्रधानमंत्री आज रात क्योटो में ही रुकेंगे, कल क्योटो के प्राचीन तोदोजी मंदिर जाकर पूजा करेंगे. तोदोजी मंदिर के पुजारी ने 'आज तक' से कहा कि मोदी का करीब 40 मिनट तक मंदिर में रुकने का कार्यक्रम है.
मोदी के जापान दौरे पर व्यापार, निवेश से लेकर दोस्ती में नया रंग भरने की कोशिश हो रही है. पीएम के साथ जापान जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में कई उद्योगपति भी शामिल हैं.
और भी... 




वैसे भी मोदी का जापान से पुराना रिश्ता रहा है. मोदी गुजरात के सीएम रहते दो बार जापान की यात्रा कर चुके हैं. मोदी 2007 और 2012 में जापान गए थे. जापानियों की मेहमानवाजी ने मोदी का दिल जीता था. प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर जापान में भी उत्साह है. दोनों देशों का आपसी संबंधों को और बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है.





No comments:

Post a Comment